10000 Loan on Aadhar Card

   10000 Loan on Aadhar Card :- How To Apply For 10000  Loan on Aadhar Card 


क्या आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके ₹1000 के ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं? तत्काल आधार पर 1,000। ये ऋण अक्सर अल्पकालिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें वापस भुगतान किया जा सकता है | 

धन की अचानक आवश्यकता के साथ, यह भी संभावना है कि उधारकर्ता के पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध न हों। यहीं पर आधार कार्ड ऋण क्रेडिट के एक आदर्श रूप के रूप में आता है।

सभी भारतीय नागरिकों को उनकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन सहित बायोमेट्रिक्स लेने के बाद सरकार द्वारा एक अद्वितीय 12 अंकों की संख्या दी जाती है जिसे आधार संख्या कहा जाता है।

इसलिए, आधार कार्ड पर आधारित ऋण के लिए कम से कम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है क्योंकि ऋण के लिए आवेदन करते समय, आवेदकों को अपने आधार कार्ड को अपने प्राथमिक केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) दस्तावेज़ के रूप में प्रस्तुत करना आवश्यक होता है। आधार कार्ड से बायोमेट्रिक डेटा के लिए धन्यवाद, ऋणदाता ऋण अनुमोदन सत्यापन प्रक्रिया को तेज करने में सक्षम है।

अधिकांश व्यक्तिगत ऋणों की तरह आधार कार्ड ऋण भी ऋण का एक असुरक्षित रूप है, जिसका अर्थ है कि किसी को ऐसे ऋण लेने के लिए कोई संपार्श्विक जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

चूँकि इस तरह के धन जुटाने के उद्देश्य का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं है, इसका उपयोग कठिन परिस्थितियों में किया जा सकता है जैसे कि अप्रत्याशित चिकित्सा व्यय या अन्य विविध व्यय जैसे अंतर्राष्ट्रीय यात्रा, शादी, महंगे गैजेट खरीदना और घर की मरम्मत आदि।

राशि रु. जितनी छोटी हो सकती है. किसी भी तात्कालिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए 1,000 रु.

आधार कार्ड और डिजिटलीकरण की बदौलत अब ऑनलाइन ऋण आवेदन अधिक आसानी से जमा किया जा सकता है। उधारकर्ता के आधार डेटा के साथ, दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया, जिसे ई-केवाईसी भी कहा जाता है, ऑनलाइन पूरी की जा सकती है। समय बचाने के लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि ई-केवाईसी के लिए उधारकर्ता को भौतिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है और न ही किसी भौतिक दस्तावेज़ की आवश्यकता है।

आधार के आधार पर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन करने से पहले व्यक्तिगत ऋण, किसी को यह पुष्टि करनी होगी कि बैंकों और एनबीएफसी सहित कौन से ऋणदाता आधार कार्ड को सत्यापन के प्राथमिक रूप के रूप में मान्यता देते हैं।

उधारकर्ता को ब्याज दरों और पुनः सहित विभिन्न उधारदाताओं द्वारा पेश किए गए सर्वोत्तम सौदों का भी पता लगाना चाहिएpayमानसिक शर्तें. कई उधारदाताओं के पास न्यूनतम राशि का ऋण भी होता है जिसे वे देने को तैयार होते हैं। इसलिए, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चयनित ऋणदाता आधार कार्ड के आधार पर 1,000 रुपये जैसी राशि प्रदान करता है।

एक बार पसंदीदा ऋणदाता चुने जाने के बाद, उधारकर्ता को आधार कार्ड का उपयोग करके ऋण के लिए आवेदन करना होगा और आधार संख्या दर्ज करनी होगी।

फिर, किसी को ऋणदाता को पते का प्रमाण और आय का प्रमाण प्रदान करना होगा और पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग करने की अनुमति देनी होगी।

आधार कार्ड के आधार पर व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्रता

आधार कार्ड के आधार पर ऋण सुरक्षित करने के लिए, नीचे उल्लिखित कुछ व्यापक मानदंडों को पूरा किया जाना चाहिए। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न उधारदाताओं के लिए पात्रता मानदंड भिन्न हो सकते हैं।

दस्तावेज़

व्यक्ति के पास यूआईडीएआई द्वारा जारी किया गया एक अद्वितीय आधार कार्ड होना चाहिए

आयु

ऋण के लिए आवेदन करते समय उधारकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और ऋण परिपक्व होने पर 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

क्रेडिट अंक

किसी के पास आदर्श रूप से एक होना चाहिए 700 का क्रेडिट स्कोर या उच्चतर के लिए पात्र होने के लिए आधार कार्ड ऋण. हालाँकि, कुछ वित्तीय संस्थान, विशेष रूप से रुपये जैसी छोटी राशि के लिए। 10,000, फिर भी 650 के क्रेडिट स्कोर के साथ ऋण स्वीकृत किया जा सकता है।

वेतन और कार्य अनुभव

न्यूनतम वेतन आवश्यकताएँ और आवश्यक कार्य अनुभव ऋणदाता के आंतरिक पात्रता मानदंडों, ऋण की मात्रा और निवास के शहर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

निष्कर्ष

जबकि कई बैंक और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां विभिन्न उद्देश्यों के लिए ऋण प्रदान करती हैं, यह महत्वपूर्ण है कि कोई आईआईएफएल फाइनेंस जैसे प्रतिष्ठित ऋणदाता से पैसा उधार लेने पर विचार करे, क्योंकि व्यक्ति को गोपनीय जानकारी, विशेष रूप से आधार कार्ड विवरण जमा करने की आवश्यकता होती है।

चूंकि आधार कार्ड पहचान और उम्र के प्रमाण सहित उधारकर्ता के व्यक्तिगत विवरण की जानकारी का एक विश्वसनीय स्रोत है, इसलिए अधिकांश ऋणदाता अब इसके आधार पर ऋण जारी करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि आधार-आधारित ऋण के लिए उधारदाताओं से धन जुटाने के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, किसी को ऋणदाता को यह साबित करने के लिए आय प्रमाण भी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है कि उसके पास क्षमता है फट गयाpay ऋण। रुपये जैसी छोटी रकम के लिए. 10,000, एक ऋणदाता इसके प्रति अधिक उदार हो सकता है पात्रता मापदंड.

आईआईएफएल फाइनेंस उधारकर्ताओं की सभी नकद आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप शॉप है। ग्राहकों को अधिक लोन मिल सकता है 10,000 रुपये से शुरू होकर 4 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण के लिए आईआईएफएल फाइनेंस की सरल, पूरी तरह से ऑनलाइन अनुमोदन प्रक्रिया को आसानी से धन्यवाद।